Connect with us

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने कई भर्ती परीक्षाओं को लेकर किया अपडेट जारी, जानें…

उत्तराखंड

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने कई भर्ती परीक्षाओं को लेकर किया अपडेट जारी, जानें…

युवाओं के लिए काम की खबर है। आयोग ने कई भर्ती परीक्षाओं को लेकर अपडेट जारी किया है। जिसमें  एक विभिन्न विभागों के अन्तर्गत मानचित्रकार/मानचित्रक/प्रारूपकार परीक्षा-2023 है तो वहीं  दूसरी समीक्षा अधिकारी / सहायक समीक्षा अधिकारी के रिक्त 137 पदों पर सीधी भर्ती से जुड़ा है। आइए जानते है दोनों भर्तियों को लेकर क्या अपडेट आया है।

उत्तराखण्ड लोक सेवा आयोग ने ड्राफ्टमेन भर्ती परीक्षा के प्रथम प्रश्नपत्र सामान्य हिन्दी, सामान्य गणित एवं सामान्य अध्ययन तथा द्वितीय प्रश्नपत्र विषयपरक जानकारी की लिखित परीक्षा (वस्तुनिष्ठ प्रकार) की चारों सीरीज (A, B. C&D) की उत्तरकुंजी जारी कर दी है। ये उत्तरकुंजी आयोग की वेबसाइट psc.uk.gov.in पर जारी की गई है। यदि किसी अभ्यर्थी को चारों सीरीज के किसी प्रश्न एवं उत्तर विकल्प पर कोई आपत्ति है तो वह आयोग की वेबसाईट पर Online Answer Key Objection हेतु दिये गये लिंक पर जाकर अपनी आपत्तियों को आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार दिनांक 17 नवम्बर, 2023 से 23 नवम्बर, 2023 (समय रात्रि के 23:59:59 बजे तक) तक दर्ज करा सकते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  सीएम धामी ने इन्हें प्रदान किए नियुक्ति-पत्र, दिया ये संदेश…

अभ्यर्थी द्वारा प्रति-अश्न आपत्ति के सापेक्ष निर्धारित शुल्क रू0 50.00 का भुगतान करना होगा। आयोग की वेबसाईट पर उपलब्ध लिंक Online Answer Key Objection के अतिरिक्त ई-मेल, डाक अथवा अन्य किसी माध्यम से प्रेषित आपत्तियों पर विचार नहीं किया जायेगा। उक्त के अतिरिक्त अभ्यर्थी द्वारा अन्तिम तिथि के उपरान्त प्रेषित आपत्तियों तथा प्रति-प्रश्न आपत्ति के सापेक्ष निर्धारित शुल्क रू0 50.00 का भुगतान नहीं किये जाने की दशा में प्रस्तुत आपत्तियों पर कोई विचार नहीं किया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  जसपुर पहुंचे सीएम धामी, 7 विकास योजनाओं का किया शिलान्यास एवं लोकार्पण…

वहीं दूसरी ओर आयोग ने समूह ग के अन्तर्गत समीक्षा अधिकारी / सहायक समीक्षा अधिकारी के रिक्त 137 पदों पर सीधी भर्ती द्वारा चयन के लिए दिव्यांगजन अभ्यर्थी जिनके द्वारा अपने ऑनलाइन आवेदन पत्र में श्रुतलेखक का दावा किया गया है।  उनके लिए अपडेट जारी किया है। आयोग द्वारा जारी अपडेट में लिखा है कि ऐसे अभ्यर्थी श्रुतलेखक के सम्बन्ध में किये गये दावे के सापेक्ष 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता के लिए परिशिष्ट-7(1) एवं परिशिष्ट-7(2) तथा ऐसे दिव्यांग अभ्यर्थी जिनकी दिव्यांगता 40 प्रतिशत से कम है, के लिए परिशिष्ट- 8 (1) एवं परिशिष्ट-8 (2) को पूर्णतः भरते हुए श्रुतलेखक की दो आवक्ष फोटो के साथ परिशिष्ट-7 (2) अथवा परिशिष्ट-8(2) में किये गये दावे के आधार पर श्रुतलेखक की शैक्षिक योग्यता सम्बन्धी अंक-तालिका/प्रमाण-पत्र किसी भी माध्यम से आयोग कार्यालय में दिनाँक 30 नवम्बर, 2023 (गुरुवार) तक उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

यह भी पढ़ें 👉  कालसी -चकराता मोटर मार्ग पर गहरी खाई में गिरी कार, तीन की मौत…

3. उक्त निर्धारित तिथि के पश्चात श्रुतलेखक उपलब्ध कराये जाने से सम्बन्धित किसी भी दिव्यांग अभ्यर्थी के प्रत्यावेदन पर आयोग द्वारा विचार नहीं किया जायेगा। दिव्यांग अभ्यर्थी उक्त परिशिष्ट आयोग की वेबसाईट psc.uk.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं। ऐसे दिव्यांग अभ्यर्थी, जिनके द्वारा श्रुतलेखक आयोग कार्यालय से उपलब्ध कराये जाने का दावा ऑनलाइन आवेदन पत्र में किया गया है, को हरिद्वार में परीक्षा केन्द्र आवंटित किया जायेगा। ऐसे दिव्यांग अभ्यर्थी परीक्षा की तिथि से 02 दिन पूर्व अर्थात दिनांक 15 दिसम्बर, 2023 को लोक सेवा आयोग कार्यालय में उपस्थित होकर श्रुतलेखक से मिल सकते हैं।

Latest News -
Continue Reading
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top