Connect with us

यू ट्यूब और इंस्टाग्राम पर फॉलो व सब्सक्राइब करने का टास्क देकर की ठगी, दो गिरफ्तार…

उत्तराखंड

यू ट्यूब और इंस्टाग्राम पर फॉलो व सब्सक्राइब करने का टास्क देकर की ठगी, दो गिरफ्तार…

यू ट्यूब और इंस्टाग्राम पर फॉलो व सब्सक्राइब करने का टास्क देकर मोटा मुनाफा कमाने का लालच देकर वादी से 22 लाख से अधिक की ठगी करने के मामले में साइबर क्राइम पुलिस द्वारा दिल्ली स्थित तिमारपुर से एक युवक व युवती को गिरफ्तार किया है। अभियुक्तो द्वारा होंगकोंग, वियतनाम एवं चाईना में 500 से ज्यादा फर्जी सिम भेजे गये है जिसके माध्यम से साइबर ठगों द्वारा भारत के लोगो से ठगी की जाती है।

बताया जा रहा है कि एक साइबर ठग द्वारा वादी को मो0नं0 +1(272)287-0041 व +91-9993595763 से मैसेज कर स्वंय को रैंकोन टेक्नोलॉजीस (भारत) से संबंधित बताकर टेलीग्राम ग्रुप में जोड़कर लिंक भेजकर यू-ट्युब और इंस्टाग्राम पर फॉलो व सबस्क्राईब करने आदि टास्क देकर मोटा लाभ कमाने का लालच देकर अलग अलग तिथियों पर अलग अलग खातों में कुल 22 लाख 89 हज़ार 260 रुपये ठग लिए गये। मामले में अज्ञात के खिलाफ साइबर पुलिस द्वारा आईपीसी धारा 420,120बी व 66 डी आईटी एक्ट पंजीकृत किया गया जिसकी विवेचना प्रभारी निरीक्षक त्रिभुवन रौतेला को सौपीं गयी।

यह भी पढ़ें 👉  होली के पहले मौसम में हो सकता है बदला, इन जिलों में बारिश-बर्फबारी के आसार…

एसएसपी ने बताया कि अभियुक्तो द्वारा नामी गिरामी कम्पनियों की फर्जी वेबसाईट बनाकर आम जनता से वट्सएप / ई-मेल / दूरभाष व अन्य सोशल साईटों के माध्यम से सम्पर्क कर स्वयं को विभिन्न नामी-गिरामी कम्पनियों के एचआर / कर्मचारी बताकर ऑनलाईन टास्क कर रुपये कमाने का प्रलोभन देकर जॉब ऑफर कर लिंक भेजकर टेलीग्राम एप डाउनलोड करवाकर व अपने टेलीग्राम ग्रुप में जोड़ते है, तत्पशचात सिग्नल एप के माध्यम से विभिन्न यू ट्यूब वीडियो लाईक एवं सब्स्क्राईब करने के टास्क देते है तथा उसमें निवेश कर अधिक लाभ कमाने का लालच देकर धोखाधड़ी से भिन्न-भिन्न लेन देन के माध्यम से धनराशि प्राप्त करते है व धोखाधडी से प्राप्त धनराशि को विभिन्न बैक खातो में प्राप्त कर उक्त धनराशि का प्रयोग करते है ।

यह भी पढ़ें 👉  टिहरीः शिक्षक की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत, इस हाल में मिला शव…

उक्त खातों के खाताधारक की जानकारी प्राप्त की गयी व उक्त खाते का खाताधारक के सम्बन्ध में साक्ष्य एकत्रित करते हुये अभियोग में एक तिब्बती नागरिक तेन्जिंग चोफेल(28) पुत्र लोपसांग तेन्जिंग हाल निवासी म0नं0 62, ब्लॉक 3, मजनू का टीला, न्यू अरुणानगर थाना तिमारपुर दिल्ली तथा एक भूटानी नागरिक ललिता थापा(29) पुत्री ज्ञान बाहदुर थापा निवासी म0नं0 62, ब्लॉक 3, मजनू का टीला, न्यू अरुणानगर थाना तिमारपुर दिल्ली को तिमारपुर दिल्ली से गिरफ्तार किया गया।अभियुक्त से घटना में प्रयुक्त 01 मोबाईल फोन मय 03 सिम कार्ड बरामद किये गये। अभियुक्तगणो द्वारा उक्त कार्य हेतु फर्जी सिम, आईडी कार्ड तथा फर्जी खातों का प्रयोग कर अपराध कारित किया जाता है ।

यह भी पढ़ें 👉  पिथौरागढ़ के बॉबी ने प्रदेश का नाम किया रोशन, भारतीय हॉकी टीम में हुआ चयन…

उन्होंने बताया कि अभियुक्तो द्वारा एक संगठित गिरोह के तौर पर कार्य किया जाता है जहां भारत में बैठे विदेशी मूल के नागरिकों द्वारा भारत से बाहर फर्जी सिम कार्ड भेजे जाते है जिनसे पूरे देश भर में साईबर ठगी की जा रही है ।गिरफ्तार अभियुक्तों द्वारा होंगकोंग, वियतनाम एवं चाईना में 500 से ज्यादा फर्जी सिम भेजे गये जिन्हें देशभर में हो रहे तमाम चीनी घोटालों में प्रयोग किया जा रहा है। साईबर थाना देहरादून द्वारा जल्द ही इनका विश्लेषण कर तमाम एजेन्सियों के साथ जानकारी साझा की जायेगी।

 

Latest News -
Continue Reading
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top