Connect with us

राज्य में रिवर्स पलायन हेतु ग्रामीण क्षेत्रों में मिलेंगी ये सुविधाएं, ACS ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश…

उत्तराखंड

राज्य में रिवर्स पलायन हेतु ग्रामीण क्षेत्रों में मिलेंगी ये सुविधाएं, ACS ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश…

अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने आज सचिवालय में प्रधानमंत्री द्वारा पिथौरागढ़ भ्रमण के दौरान घोषित की गयी योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। एसीएस ने विभागों को कागजी प्रक्रियाओं को कम से कम समय में पूरा करने की निर्देश दिए हैं। चारधाम यात्रा के श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों को मानसखण्ड मंदिरों एवं आदि कैलाश हेतु प्रोत्साहित करने के विषय पर चर्चा करते हुए एसीएस  रतूड़ी ने लोक निर्माण विभाग को गढ़वाल एवं कुमाऊँ क्षेत्र की कनेक्टिविटी को सुदृढ़ करने के निर्देश दिए हैं।

बैठक में एसीएस ने ग्राम्य विकास विभाग को राज्य में रिवर्स पलायन हेतु ग्रामीण क्षेत्रों में सड़क, बिजली, पानी, शिक्षा, स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने के साथ-साथ स्थानीय रोजगार को बढ़ावा देने के लिए ‘मुख्यमंत्री पलायन रोकथाम योजना’ के प्रभावी क्रियान्वयन के निर्देश दिए हैं। अपर मुख्य सचिव ने खेल विभाग को ओलम्पिक, एशियन गेम्स, कॉमनवेल्थ गेम्स व अन्य अन्तर्राष्ट्रीय खेलों में प्रतिभाग करने वाले खिलाड़ियों हेतु पुरस्कार एवं बेहतर व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए।

एसीएस ने योजनाओं के सम्बन्ध में विभागों से कार्यवृत समय पर न मिलने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए सभी विभागों को स्पष्ट निर्देश हैं कि योजनाओं के क्रियान्वयन को त्वरित गति से आगे बढ़ाने के लिए विभागीय प्रक्रियाओं को निर्धारित समय सीमा में पूरा करें।  उन्होंने लोक निर्माण विभाग को सीमावर्ती क्षेत्रों के विकास के सम्बन्ध में केन्द्र सरकार की योजनाओं के क्रियान्वयन में सहयोग करने, राज्य सरकार द्वारा इन क्षेत्रों में किये जा रहे प्रयासों को त्वरित करने के निर्देश दिए।

एसीएस ने पर्यटन विभाग को आदि कैलाश व ओम पर्वत की यात्रा हेतु बेहतर सुविधाएं व कनेक्टिविटी मजबूत करने की कार्ययोजना पर कार्य करने के निर्देश दिए हैं। इस बैठक में सचिव डॉ. आर मीनाक्षी सुन्दरम, सचिन कुर्वे, अपर सचिव  विनीत कुमार, जितेन्द्र कुमार सोनकर, निदेशक संस्कृति बीना भट्ट तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Latest News -
Continue Reading
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top