Connect with us

इंडियन एयर फोर्स में इन पदों पर निकली भर्ती, जानें योग्यता और सैलरी…

उत्तराखंड

इंडियन एयर फोर्स में इन पदों पर निकली भर्ती, जानें योग्यता और सैलरी…

अगर आप इंडियन एयर फोर्स में जॉब करना चाहते है तो आपके लिए सुनहरा मौका है। वायुसेना में ऑफिसर के पदों पर भर्ती निकली है। बताया जा रहा है कि भारतीय वायुसेना ने AFCAT 01 2024 का नोटिफिकेशन जारी किया है। जिसके तहच इंडियन एयरफोर्स ने फ्लाइंग, ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल) और ग्राउंड ड्यूटी (नॉन टेक्निकल) ब्रांच में रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। आइए आपको इस भर्ती से जुड़ी पूरी जानकारी बताते है।

आवेदन करने की डेट

बताया जा रहा है कि वायु सेना की ओर से AFCAT 2024 के लिए शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन तिथियों को घोषित कर दिया गया है।  इस वर्ष कॉमन एडमिशन टेस्ट 2024 के माध्यम से कुल 327 (महिला एवं पुरुष) पदों पर भर्ती की जाएगी। योग्य अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए 1 दिसंबर से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। एप्लीकेशन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 30 दिसंबर 2023 तय की गयी है। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइ afcat.cdac.in/AFCAT और careerindianairforce.cdac.in पर जाकर ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंडः 1455 पदों पर भर्ती का सुनहरा मौका, एक लाख से ज्यादा है सैलरी…

शैक्षिणिक योग्यता और आयु सीमा

एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट 2024 में भाग लेने के लिए उम्मीदवार ने पदानुसार संबंधित विषयों/ क्षेत्र में 10+2/ इंजीनियरिंग डिग्री/ स्नातक डिग्री/ एनसीसी सर्टिफिकेट आदि प्राप्त किया हो। इसके अलावा AFCAT Flying Batch पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 20 वर्ष एवं अधिकतम आयु 24 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। ग्राउंड ड्यूटी/ टेक्निकल पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु 26 वर्ष तय की गयी है। एनसीसी सर्टिफिकेट होल्डर उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट प्रदान की जाएगी। वहीं एएफसीएटी परीक्षा की डेट नोटिफिकेशन के जरिए ही अनाउंस की जाएगी।

यह भी पढ़ें 👉  चारधाम यात्रा के लिए इस दिन से बनेंगे ग्रीन कार्ड और ट्रिप कार्ड, जानें डिटेल्स…

सैलरी

एएफसीएटी पास करके इंडियन एयर फोर्स की फ्लाइंग ब्रांच में ऑफिसर पद चयनित कैंडिडेट्स को सैलरी के तौर पर हर महीने करीब 85,372 रुपये मिलेंगे। ग्राउंड ड्यूटी (Technical Branch) में करीब 74,872 सैलरी के तौर पर हर महीने दिए जाएंगे। ग्राउंड ड्यूटी (Non-Technical Branch) में करीब 71,872 रुपये हर महीने सैलरी मिलेगी।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंडः आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के 6357 शिकायतें दर्ज, अब तक हुए 9 नामांकन…

आवेदन शुल्क

इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से आवेदन पत्र भर सकेंगे। आवेदन पत्र भरने के साथ ही आपको निर्धारित शुल्क भी जमा करना होगा। AFCAT Entry पदों के लिए शुल्क 250 रुपये तय किया गया है। इसके अलावा NCC Special & Meteorology पदों पर आवेदन के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क जमा नहीं करना होगा। भर्ती से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी एक बार ऑफिशियल नोटिफिकेशन का अवलोकन अवश्य कर लें।

Latest News -
Continue Reading
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top