Connect with us

देश के इन दो बड़े बैंकों से जुड़ी बड़ी खबर, पढ़ लें वरना हो सकती है परेशानी…

उत्तराखंड

देश के इन दो बड़े बैंकों से जुड़ी बड़ी खबर, पढ़ लें वरना हो सकती है परेशानी…

अगर आपका अकाउंट पंजाब नेशनल बैंक में है तो आपके लिए काम की खबर है। बताया जा रहा है कि पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ग्राहकों को मैसेज करना शुरू किया है, जिन्होंने अपना अकाउंट पिछले 2 साल से यूज नहीं किया। अगर आप भी उनमें से एक ग्राहक हैं तो जरा संभल जाइए, अकाउंट से पैसों का लेनदेन आप नहीं कर पाएंगे। वहीं एसबीआई बैंक ने अपने 50 करोड़ खाताधारकों के लिए जरूरी अलर्ट जारी किया है। आइए जानते है  क्या है अपडेट

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार आरबीआई का नियम कहता है कि पिछले 2 साल से जिस भी अकाउंट से कोई भी लेनदेन नहीं हुआ है, उसे इनएक्टिव कर दिया जाए। यानी अकाउंट से कोई भी लेन देन नहीं हो पाएगा। इसे बाद में फुल केवाईसी करने के बाद एक्टिव किया जा सकता है, इस समस्या में फंसना ही क्यों। जल्दी से अकाउंट से पैसे जमा या निकाल लीजिए। लेकिन आपको इन पैसों का इस्तेमाल करना है तो फुल केवाईसी करनी जरूरी होगी। उसके लिए आपको बैंक में विजिट करना होगा और अपने सभी डॉक्यूमेंट्स दिखाने होंगे, जिसमें आधार कार्ड, पैन कार्ड शामिल है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंडः आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के 6357 शिकायतें दर्ज, अब तक हुए 9 नामांकन…

वहीं एसबीआई (SBI) ने  कहा कि कई कस्टमर को अकाउंट बंद होने के फर्जी मैसेज मिल रहे हैं। एसबीआई की तरफ से ऐसा कोई मैसेज नहीं भेजा गया है. इन फर्जी मैसेज से सभी कस्टमर सावधान रहें और इनका जवाब न दें. ऐसे मैसेज ठगों द्वारा भेजे जा रहे हैं. जवाब देने पर आपके साथ धोखा हो सकता है. इन मैसेज में लिखा है कि प्रिय एसबीआई खाताधारक, आपका अकाउंट आज ब्लॉक कर दिया जाएगा. कृपया अपने पैन कार्ड (PAN Card) नंबर को अपडेट करने के लिए भेजे गए लिंक पर क्लिक करें. बैंक ने ग्राहकों को अलर्ट किया है कि बैंकिंग डिटेल्स साझा करने के लिए आए किसी भी ईमेल या मैसेज का जवाब न दें। ऐसा संदेश मिलने पर तुरंत ‘[email protected]’ पर रिपोर्ट करें।

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून-बंगलूरू के बीच विस्तारा की सीधी फ्लाइट शुरू, जानें शेड्यूल…

एसबीआई गाइडलाइन के अनुसार, अकाउंट नंबर, पासवर्ड, पिन या सीवीवी नंबर किसी को भी न दें। जानकारी को अपडेट करने, अकाउंट को एक्टिव करने, कॉल या वेबसाइट पर ऐसी जानकारी मांगने वाले के खिलाफ तुरंत शिकायत करें. बैंक ने कहा कि आप साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर 1930 पर भी कॉल कर सकते हैं. साथ ही उनकी वेबसाइट https://cybercrime.gov.in/ पर भी शिकायत कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में हादसों का दिन, अलग-अलग सड़क हादसों में चार की मौत…

Latest News -
Continue Reading
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top