Connect with us

उत्तरकाशी में फिर डोली धरती, भूकंप से दहशत में लोग…

उत्तराखंड

उत्तरकाशी में फिर डोली धरती, भूकंप से दहशत में लोग…

उत्तराखंड में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए है। ये झटके  उत्तरकाशी में आए है। उत्तरकाशी जिले में पिछले 7 महीने में 13 बार भूकंप आ चुके हैं। आसपास के क्षेत्र में भूकंप के तेज झटके से धरती कांप गई।  लोग घरों से बाहर निकल आए। हालांकि इन भूकंप में अभी तक किसी तरह के जन धन की हानि नहीं हुई है। इसके बावजूद बार-बार भूकंप आने से लोग डरे हुए हैं। ये हल्के झटके बड़े भूकंप का संकेत माने जा रह है।

बताया जा रहा है कि भूकंप देर रात 02.02 बजे आया है। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.1 मैग्नीट्यूड रही। भूकंप की गहराई 5 किलोमीटर थी। भूकंप का केंद्र देहरादून जनपद से सेट उत्तरकाशी जनपद की सीमा में रहा। जिससे जिला मुख्यालय सहित चिन्यालीसौड़ सिलक्यारा ब्रह्मखाल क्षेत्र मे लोग घरों से बाहर निकल गए। बता दें कि इससे पहले जनपद उत्तरकाशी में 3 नवंबर को तब भूकंप के झटके महसूस किए गए थे जब भूकंप का केंद्र नेपाल में दर्ज किया गया। जबकि 5 अक्टूबर को 3.2 तीव्रता का भूकंप का केंद्र उत्तरकाशी में ही दर्ज किया गया।

गौरतलब है कि भूकंप की दृष्टि से उत्तराखंड काफी संवेदनशील है। उत्तराखंड में पिछले 43 साल में तीन बड़े भूकंप ने काफी जन और धन की हानि की थी। उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग और बागेश्वर जिले अति संवेदनशील यानी जोन फाइव में आते हैं। इन जिलों में बीते वर्षों में विनाशकारी भूकंप भी आ चुके हैं। ऐसे में लगातार आ रहे ये हल्के झटके बड़े खतरे का संकेत माने जा रहे है।

Latest News -
Continue Reading
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top