Connect with us

उत्तराखंड में सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 1,51,100 रुपए तक है सैलरी…

उत्तराखंड

उत्तराखंड में सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 1,51,100 रुपए तक है सैलरी…

Sarkari Naukari: उत्तराखंड लोक सेवा आयोग (यूकेपीएससी) ने समीक्षा अधिकारी (आरओ) और सहायक समीक्षा अधिकारी (एआरओ) पदों की भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की है। इच्छुक उम्मीदवार यूकेपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट psc.uk.gov.in के माध्यम से 29 सितंबर, 2023  तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। सैलरी की बात की जाए तो समीक्षा अधिकारी को 47,600 से लेकर 1,51,100 रुपए प्रतिमाह मिलेंगे। वहीं सहायक समीक्षा अधिकारी की सैलरी 44,900 रुपए से लेकर 1,42,000 रुपए प्रतिमाह होगी।

जानें पूरा प्रोसेस

इस भर्ती अभियान के तहत कुल 137 रिक्तियां भरी जाएगी। इन पदों के लिए चयन प्रक्रिया में प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और टाइपिंग टेस्ट शामिल है। परीक्षा 17 दिसंबर, 2023 को निर्धारित है। जो उम्मीदवार आरओ/एआरओ की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने जा रहे हैं, उन्हें यह जानना होगा कि ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की विंडो बंद होने के बाद, उत्तराखंड लोक सेवा आयोग के अधिकारी 05 से 14 अक्टूबर 2023 तक सुधार विंडो सक्रिय कर देंगे।

यह भी पढ़ें 👉  मेनका गुंज्याल ने गोल्ड और सिल्वर मेडल जीत प्रदेश का नाम किया रोशन, दें बधाई…

शैक्षणिक योग्यता

आरओ पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या बोर्ड से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। एआरओ पद के लिए, उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से कोई डिग्री होनी चाहिए और अंग्रेजी में 9000 की-डिप्रेसन प्रति घंटे और हिंदी में 4000 की-डिप्रेशन प्रति घंटे की गति के साथ टाइपिंग आनी चाहिए। इसके अतिरिक्त, उम्मीदवारों को विंडोज, इंटरनेट, एमएस वर्ड और एमएस एक्सेल का ज्ञान होना चाहिए। आवेदकों के लिए आयु सीमा 21 से 42 वर्ष के बीच है, आरक्षित श्रेणियों के लिए सरकारी मानदंडों के अनुसार आयु में छूट उपलब्ध है। यह यूकेपीएससी भर्ती योग्य उम्मीदवारों के लिए राज्य के सार्वजनिक सेवा क्षेत्र में शामिल होने का एक उत्कृष्ट अवसर प्रस्तुत करती है।

यह भी पढ़ें 👉  मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने सभी राजनैतिक दलों से की ये अपील, बताई आयोग की गाइडलाइस…

आवेदन शुल्क

आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को एक आवेदन शुल्क और एक प्रोसेसिंग शुल्क का भुगतान करना होगा, एससी/एसटी उम्मीदवारों को 82.30, रुपये का भुगतान करना होगा। जबकि यूआर/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों को 172.30. रुपये का भुगतान करना होगा। उत्तराखंड के अनाथ बच्चों और उत्तराखंड के शारीरिक रूप से विकलांग उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क से छूट दी गई है, लेकिन उन्हें प्रोसेसिंग शुल्क के रूप में 22.30 रुपये का भुगतान करना होगा।

ऐसे करें आवेदन

चरण 1: यूकेपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट psc.uk.gov.in पर जाएं।
चरण 2: पंजीकरण लिंक देखें और उस पर क्लिक करें। खाता बनाने के लिए अपना मूल विवरण जैसे नाम, ईमेल और मोबाइल नंबर प्रदान करें।
चरण 3: अपने नए बनाए गए क्रेडेंशियल के साथ लॉग इन करें और ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें। व्यक्तिगत, शैक्षिक और अन्य आवश्यक जानकारी सटीक रूप से दर्ज करें।
चरण 4: निर्दिष्ट प्रारूप और आकार के अनुसार, अपनी तस्वीर और हस्ताक्षर सहित आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियां अपलोड करें।
चरण 5: दिए गए ऑनलाइन भुगतान विकल्पों के माध्यम से अपनी श्रेणी के आधार पर आवेदन शुल्क का भुगतान करें। भविष्य के संदर्भ के लिए भुगतान रसीद सहेजें।
चरण 6: किसी भी त्रुटि के लिए आवेदन पत्र की समीक्षा करें, और एक बार जब आप इसकी सटीकता के बारे में आश्वस्त हो जाएं, तो इसे जमा करें। सबमिट करने के बाद अपने रिकॉर्ड के लिए आवेदन पत्र का प्रिंटआउट ले लें।

यह भी पढ़ें 👉  देहरादून-बंगलूरू के बीच विस्तारा की सीधी फ्लाइट शुरू, जानें शेड्यूल…

Latest News -
Continue Reading
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top