Connect with us

CTET 2024 के रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट बढ़ी, सिलेबस भी हुआ जारी…

उत्तराखंड

CTET 2024 के रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट बढ़ी, सिलेबस भी हुआ जारी…

CTET 2024: सीटीईटी एग्जाम देने की सोच रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है।  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE)  ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) जनवरी 2024  के रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट को आगे बढ़ा दिया है। अब आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार 27 नवंबर तक अप्लाई कर सकते हैं वहीं  बोर्ड द्वारा CTET की परीक्षा के लिए सिलेबस भी जारी किया गया है। ऐसे में जो भी परीक्षार्थी सीटेट की परीक्षा देने के लिए तैयारी कर रहे हैं वह अपने विषय के हिसाब से सिलेबस को देख सकते हैं और उसी के आधार पर अपनी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

मिली जानकारी के अनुसार सीटेट की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन हो रहा है। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) जनवरी 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख को बोर्ड की तरफ से आगे बढ़ा दिया गया है. ऐसे में जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा को देने के इच्छुक हैं और अभी तक अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाए हैं वह 27 नवंबर तक केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) की परीक्षा के लिए फॉर्म भरकर जमा कर सकते हैं। इसके लिए आवेदन ऑफिशयल वेबसाइट ctet.ni.in पर जाकर करना होगा।

सीबीएसई की तरफ से दी गई जानकारी की मानें तो  21 जनवरी 2024 को  सीटीईटी परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए पूरे देश में 135 सेंटर का निर्धारण किया गया है. परीक्षा कुल 20 भाषाओं में आयोजित की जाएगी। सीटेट की परीक्षा में विषयवार जिन टॉपिक से प्रश्न पूछे जाते हैं उनकी जानकारी सीटेट सिलेबस 2024 पीडीएफ पर उपलब्ध है। ऐसे में जिन छात्रों को सीटेट की परीक्षा देनी है वह इसके सिलेबस के पीडीएफ को डाउनलोड कर इसकी विषयवार बेहतर जानकारी ले सकते हैं और इससे उनको परीक्षा की तैयारी में भी बेहतर मदद मिलेगी।

नोट- उम्मीदवार इस परीक्षा के विषय में ज्यादा जानकारी के लिए विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं और वहां से जानकारी प्राप्त करें।

 

 

Latest News -
Continue Reading
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top