Connect with us

पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों के अब घर बैठे बन सकेंगे आधार कार्ड…

उत्तराखंड

पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों के अब घर बैठे बन सकेंगे आधार कार्ड…

अगर आपको आधार कार्ड बनवाना है तो आपके लिए काम की खबर है। अब आधार बनाने के लिए चक्कर नहीं काटने पड़ेगे। बताया जा रहा है कि पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों के आधार कार्ड अब घर पर ही आसानी से बन जाएंगे। जिसके लिए डाक विभाग ने बड़ी पहल शुरू की है। विभाग की टीम आपकी सूचना पर घर पहुंचेगी और निश्शुल्क आधार संबंधी प्रक्रिया पूरी करेगी। ये सुविधा शुरू हो गई है। आइए जानते है कैसे..

मिली जानकारी के अनुसार डाक विभाग की ओर पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों के घर बैठे आधार कार्ड बनाने की व्यवस्था तत्काल प्रभाव से लागू की गई है। आधार कार्ड बनाने के लिए स्वजन को अपने मोबाइल पर डाक विभाग का पोस्ट इन्फो एप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद ऑनलाइन पूछी गई जानकारी जैसे नाम, पता आदि देनी होगी। यह प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद विभाग की टीम बच्चे का आधार कार्ड बनाने घर पहुंचेगी। ये प्रक्रिया निः शुल्क होगी। इसके अलावा यदि कोई व्यक्ति आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक कराता है, तो उन्हें 50 रुपये शुल्क देना होगा। इसके अलावा विभाग की ओर से सभी डाक केंद्रों में आधार कार्ड बनाने के सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

गौरतलब है कि आधार कार्ड भारतीयों का वो कागज है जो हर काम में जरूरी है। बच्चों से लेकर बड़े तक के लिए आधार कार्ड बहुत जरूरी होता है। अब इसी आधार कार्ड को बनाने के लिए बड़ी पहल की गई है। बताया जा रहा है कि घर पर आधार कार्ड बनाने को लेकर तकरीबन 80 पोस्ट मास्टरों को प्रशिक्षित किया गया है। हर दिन बनने वाले आधार कार्ड की मॉनिटरिंग विभाग के अधिकारी करेंगे। बच्चों के आधार कार्ड का विभाग कोई शुल्क नहीं लेगा।

 

Latest News -
Continue Reading
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top