Connect with us

सीबीएसई ने जारी किए 10वीं और 12वीं बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षा 2024 के लिए अहम दिशा-निर्दश…

उत्तराखंड

सीबीएसई ने जारी किए 10वीं और 12वीं बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षा 2024 के लिए अहम दिशा-निर्दश…

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से बड़ा अपडेट आया है। जहां स्कूलों में प्रैक्टिकल बोर्ड एग्जाम 2024 की तैयारी चल रही है। वहीं सीबीएसई की ओर से कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षा 2024 के लिए अहम दिशा-निर्दश जारी किए हैं। प्रैक्टिकल एग्जाम का आयोजन करने वाले सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों और छात्र-छात्राओं को भी सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर ये नोटिफिकेशन चेक कर लें।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार सीबीएसई क्लास 10th और 12th की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 जनवरी से 14 फरवरी, 2024 तक सभी स्कूलों में आयोजित की जाएंगी। सीबीएसई की ओर से 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा के जरिए जारी की गई एसओपी और गाइडलाइन को सभी छात्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर विजिट कर देख सकते हैं और डाउनलोड भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  होली की खुशियों में दर्दनाक हादसे से पसरा मातम,तीन की मौत-चार घायल…

बोर्ड की ओर से जारी आधिकारिक नोटिस में बताया गया है, ‘निर्देशों में एकरूपता लाने और प्रक्रियाओं की शुद्धता सुनिश्चित करने के लिए दोनों कक्षाओं की प्रैक्टिकल परीक्षाओं/प्रोजेक्ट/आंतरिक मूल्यांकन के संचालन के लिए दिशानिर्देश और मानक संचालन प्रक्रियाएं (एसओपी) बोर्ड द्वारा तैयार की गई हैं। आधिकारिक नोटिस में कहा गया है कि स्कूलों को सलाह दी जाती है कि वे एसओपी में दिए गए निर्देशों का पालन करें और कार्यक्रम के अनुसार मूल्यांकन पूरा करें।

यह भी पढ़ें 👉  1455 पदों पर भर्ती प्रक्रिया जारी, ऐसे कर सकते है आवेदन…

गौरतलब है कि इससे पहले बोर्ड ने नियमित सत्र वाले स्कूलों और शीतकालीन स्कूलों के लिए अलग-अलग प्रैक्टिकल परीक्षाओं और आंतरिक मूल्यांकन की तारीखें जारी की थीं। आधिकारिक कार्यक्रम के अनुसार, शीतकालीन स्कूल परीक्षाएं 14 नवंबर से 14 दिसंबर तक की गई, जबकि नियमित सत्र 1 जनवरी से 14 फरवरी, 2024 तक आयोजित की जाएंगी।

एसओपी और गाइडलाइन का अनुपालन नहीं करने वाले स्कूलों में प्रैक्टिकल परीक्षा 2024 रद्द करने का अधिकार बोर्ड के पास होगा। 10वीं कक्षा के प्रैक्टिकल के लिए बोर्ड बाहरी एग्जामनर की नियुक्ति नहीं करेगा। 10वीं के लिए प्रैक्टिकल उत्तर पुस्तिकाएं बोर्ड द्वारा आपूर्ति नहीं की जाएंगी, स्कूल सभी व्यवस्थाएं स्वयं करेगा 12वीं कक्षा की प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए बोर्ड की तरफ से बाहर से एग्जामनर नियुक्ति किया जाएगा। जो सभी स्कूलों में परीक्षा कराएंगे। सीबीएसई की तरफ से प्रैक्टिकल परीक्षा 2024 को संपन्न कराने के लिए बोर्ड ऑब्जर्बर भी नियुक्त करेगा। ऑब्जर्बर की सूची प्राप्त करने के लिए स्कूल संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय से संपर्क करेंगे।

यह भी पढ़ें 👉  प्रदेश के कई जिलों में बारिश-बिजली गिरने के आसार, 10 जिलों के लिए अलर्ट जारी…

Latest News -
Continue Reading
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top