Connect with us

उत्तराखंड में सहायक अध्यापक (प्राथमिक) के रिक्त पदों पर भर्ती को लेकर बड़ा अपडेट…

उत्तराखंड

उत्तराखंड में सहायक अध्यापक (प्राथमिक) के रिक्त पदों पर भर्ती को लेकर बड़ा अपडेट…

उत्तराखंड में सहायक अध्यापक (प्राथमिक) के रिक्त पदों को लेकर बड़ा अपडेट आ रहा है। प्रारंभिक शिक्षा के तहत रिक्त 1250 पदों के लिए रुकी हुई भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है।  बताया जा रहा है कि इन रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ करने की सरकार की ओर से मिली अनुमति के बाद अधिकारियों की बड़ी बैठक होने वाली है। आइए जानते है डिटेल्स…

मिली जानकारी के अनुसार प्रारंभिक शिक्षा भर्ती प्रक्रिया एनआइओएस से डीएलएड करने वाले अभ्यर्थियों के न्यायालय जाने से रोक दी गई थी, लेकिन बीते 28 नवंबर को सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद सरकार ने रुकी भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी। उक्त के उपरान्त सहायक अध्यापक (प्राथमिक) के रिक्त पदों को भरे जाने हेतु जनपद स्तर पर निर्गत विज्ञप्तियों के सापेक्ष चयन की कार्यवाही पुनः प्रारम्भ करते हुए यथाशीघ्र नियुक्ति की कार्यवाही सम्पादित कराये जाने के सम्बन्ध में बेबिनार के माध्यम से महत्वपूर्ण बैठक दिनांक 13-12-2023 को अपराह्न 12.00 बजे आयोजित की जायेगी। बैठक में ऑनलाइन प्रतिभाग करने हेतु लिंक पृथक से उपलब्ध कराया जायेगा।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में एक बार फिर मौसम ने ली करवट, इन जिलों में बारिश-बर्फबारी के आसार…

बताया जा रहा है कि भर्ती को लेकर विवाद सबसे पहले 15 नवंबर 2021 से प्रारंभ हुआ, जब शासन ने राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआइओएस) से डीएलएड करने वाले अभ्यर्थियों को प्रारंभिक शिक्षा में चल रहे 2,639 पदों भर्ती में शामिल करने का आदेश जारी किया। इस आदेश का बीएड प्रशिक्षितों के भारी विरोध किया जिसके बाद प्रदेश सरकार ने इस आदेश को कुछ समय बाद रद कर दिया। जिससे एनआइओएस से डीएलएड करने वाले अभ्यर्थी नाराज हो गए और वह सरकार के इस निर्णय के खिलाफ हाईकोर्ट चले गए। मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा। अब सुप्रीम कोर्ट ने एनआइओएस डीएलएड प्रशिक्षितों को बीएड धारकों के समकक्ष नहीं माना। जिसके बाद प्रारंभिक शिक्षा विभाग में रिक्त पदों पर रुकी हुई भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ होने का रास्ता साफ हो गया था।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंडः आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के 6357 शिकायतें दर्ज, अब तक हुए 9 नामांकन…

 

Latest News -
Continue Reading
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top