Connect with us

उत्तराखंड में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने से जुड़ी बड़ी खबर, देना होगा ये टेस्ट, इतना लगेगा चार्ज…

उत्तराखंड

उत्तराखंड में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने से जुड़ी बड़ी खबर, देना होगा ये टेस्ट, इतना लगेगा चार्ज…

प्रदेश में अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने से जुड़ी बड़ी खबर आ रही है। धामी सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर बड़ा फैसला किया है। बताया जा रहा है कि अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए ऑटोमेटिक टेस्ट देना होगा, जिसके लिए 100 रुपये अतिरिक्त यूजर चार्ज भी देना होगा। परिवहन विभाग की नीति में इस बदलाव पर कैबिनेट ने मुहर लगा दी है।

राज्य एवं विभाग हित के दृष्टिगत् इलेक्ट्रानिक रिकार्ड्स दाखिल, सृजित एवं जारी करने के लिये प्रति संव्यवहार यूजर चार्ज की धनराशि व अन्य कतिपय नियमों में संशोधन किया है। बताया जा रहा है कि इस संशोधन के तहत ‘आटोमेटिड ड्राईविंग टेस्ट ट्रैक’ सहित कई बड़े बदलाव किए गए है। जिसमें दुपहिया वाहन अथवा हल्के मोटरयान का वाहन चालन परीक्षण सुगमता से किया जाना, चालक लाईसेन्स प्राप्त करने हेतु आने वाले आवेदकों से यूजर चार्ज के अतिरिक्त वाहन चालन परीक्षा हेतु पृथक से रू0 100.00 यूजर चार्ज दिया जाना शामिल है।

यह भी पढ़ें 👉  हरिद्वार लोकसभा सीट का चुनाव हुआ दिलचस्प, इन्होंने भरा नामांकन…

इतना ही नहीं इसके साथ ही ‘राष्ट्रीयकृत बैंक’ शब्दों के स्थान पर ‘अधिसूचित बैंक’, ‘चैक पोस्ट पर’ शब्दों के स्थान पर ‘सचल प्रर्वतन दल के कार्यालय में’ एवं आटोमेटिड ड्राईविंग टेस्ट ट्रैक हेतु सेन्सर, मोबाईल फोन, सीसीटीवी, साफ्टवेयर तथा अन्य आवश्यक उपकरणों का क्रय एवं अनुरक्षण जोड़ा जाना प्रस्तावित है। बताया जा रहा है कि प्रदेश में 21 ड्राइविंग टेस्ट सेंटर बन रहे हैं, जिनमें से आठ प्रस्ताव परिवहन विभाग ने पास भी कर दिए हैं।

यह भी पढ़ें 👉  देशभर में पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें जारी, जानें रेट…

अभी तक देहरादून में ऑटोमेटिक टेस्ट सेंटर से टेस्ट के आधार पर ही ड्राइविंग लाइसेंस जारी होते आए हैं, लेकिन प्रदेश में सभी 21 एआरटीओ क्षेत्रों में ऐसे सेंटर बनाए जा रहे हैं। इनमें से आठ के प्रस्ताव को पास किया जा चुका है। बाकी पर भी काम चल रहा है। बताया, आने वाले समय में इन सेंटर पर टेस्ट के बाद ही डीएल जारी होगा, बिना टेस्ट नहीं। इन सेंटर के संचालन को होने वाले खर्च की भरपाई के लिए ही 100 रुपये यूजर चार्ज का प्रावधान किया गया है।

यह भी पढ़ें 👉  साल 2024 का पहला चंद्र ग्रहण और सूर्यग्रहण लगेगा इस दिन, जानें समय…

Latest News -
Continue Reading
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top