Connect with us

10वीं और 12वीं कक्षा के बोर्ड एग्जाम से जुड़ा अपडेट, विद्यार्थियों को मिलेगी बड़ी राहत…

उत्तराखंड

10वीं और 12वीं कक्षा के बोर्ड एग्जाम से जुड़ा अपडेट, विद्यार्थियों को मिलेगी बड़ी राहत…

10वीं और 12वीं कक्षा के बोर्ड एग्जाम के लिए जहां तैयारियां चल रही है वहीं इस बीच सीबीएसई बोर्ड के स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर आ रही है। बताया जा रहा है कि बोर्ड विद्यार्थियों को इस साल से दो बार परीक्षा में शामिल होने का मौका देने वाला है। विद्यार्थियों को दोनों परीक्षा में शामिल होने या फिर दोनों में से किसी एक परीक्षा में शामिल होने का विकल्प दिया जाएगा। खास बात यह कि दोनों ही परीक्षाएं थोड़े ही अंतराल पर आयोजित की जायेंगी।

यह भी पढ़ें 👉  कांग्रेस नेता गणेश गोदियाल को इनकम टैक्स ने भेजे नोटिस…

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार सीबीएसई द्वारा अगले साल वर्ष 2025 में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं में विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा देने के दो मौके मिलेंगे। बताया जा रहा है कि सीबीएसई द्वारा बोर्ड की ये परीक्षाएं, इंजीनियरिंग में दाखिले के लिए होने वाली जेईई परीक्षा की तर्ज पर रखी जाएगी। जिस परीक्षा में छात्र का बेहतर प्रदर्शन रहेगा उस परीक्षा के अंकों को ही अंतिम माना जाएगा। संभावना यह भी है कि पहली बार नवंबर-दिसंबर में परीक्षा का आयोजन हो सकता है। वहीं, छात्र-छात्राओं को दूसरा अवसर फरवरी- मार्च में मिल सकता है।

यह भी पढ़ें 👉  साल 2024 का पहला चंद्र ग्रहण और सूर्यग्रहण लगेगा इस दिन, जानें समय…

हालांकि, इस संबंध में सीबीएसई बोर्ड की ओर से साल में दो बार बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करने के संबंध में और पहली बार एग्जाम कब कंडक्ट होगा। इस संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई इसलिए स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि वे इस संंबंध में लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए केवल आधिकारिक वेबसाइट https://www.cbse.gov.in पर विजिट करें।

बताया जा रहा है कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति एनईपी में बोर्ड परीक्षाओं को लेकर यह सिफारिश की गई है। एनईपी की नई नीति के आने के बाद सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षाओं को लेकर कई तरह के सुधार किए हैं। इसके तहत छात्रों को अधिकतम तीन विषयों में फेल होने पर उस ही साल फिर से परीक्षा देने का विकल्प दिया गया था। लेकिन अब बोर्ड परीक्षाओं को दो बार आयोजित किए जाने से छात्रों को और भी सहूलियत मिलेगी। शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक फिलहाल इस नीति की शुरुआत सीबीएसई से की जाएगी।

यह भी पढ़ें 👉  जल्द ही दून वासियों के घरों में पीएनजी की होगी सप्लाई, पूरा हुआ काम…

Latest News -
Continue Reading
Advertisement

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top