Connect with us

उत्तराखंड में बोर्ड एग्जाम को लेकर दिए गए ये सख्त निर्देश, इन नियमों का करना होगा पालन…

उत्तराखंड

उत्तराखंड में बोर्ड एग्जाम को लेकर दिए गए ये सख्त निर्देश, इन नियमों का करना होगा पालन…

Uttarakhand Board Exam: उत्तराखंड में बोर्ड एग्जाम की तैयारियां पूरी हो गई है। शिक्षा विभाग अलर्ट पर है। बताया जा रहा है कि आगामी 27 फरवरी से 16 मार्च तक चलने वाली हाईस्कूल तथा इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए जहां विद्यार्थियों के लिए सख्त नियम है तो विभाग ने शिक्षकों को भी सख्त निर्देश दिए गए है। आइए जानते है जरुरी नियम…

बताया जा रहा है कि परीक्षा के दौरान परीक्षा कक्ष के भीतर मोबाइल पर सख्ती से प्रतिबंध रहेगा। कक्ष निरीक्षक के रूप में तैनात शिक्षकों के पास यदि मोबाइल पाया जाता है तो उनके खिलाफ कड़ी अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। ऐसे शिक्षकों को तत्काल परीक्षा प्रक्रिया से हटा दिया जाएगा। उन्हें निलंबित भी किया जा सकता है। महिला शिक्षकों को भी परीक्षा कक्ष के भीतर बैग लाने की अनुमति नहीं होगी। बोर्ड परीक्षा के दौरान जांच के लिए जाने वाले फ्लाइंग स्क्वायड को स्पष्ट निर्देश गए हैं।

यह भी पढ़ें 👉  प्रधानाचार्य के 692 पदों पर निकली भर्ती, जानें कैसे कर सकते है आवेदन…

बताया जा रहा है कि परीक्षा भलि प्रकार संपन्न कराने के लिए बच्चों में एक्जाम फोबिया न हो, इसलिए बच्चों की काउंसिलिंग कराने के निर्देश दिए गए है। परीक्षा केंद्रों पर फस्र्ट एड बाक्स की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए गए है। विद्यालयी शिक्षा परिषद ने सभी जिलों को छात्र संख्या के अनुसार प्रश्नपत्र व अन्य आवश्यक सामग्री को भेज दिया है। परीक्षाओं की निगरानी के लिए राज्य स्तर पर माध्यमिक शिक्षा निदेशालय और परिषद मुख्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंडः आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के 6357 शिकायतें दर्ज, अब तक हुए 9 नामांकन…

उत्तराखंड बोर्ड में इस बार 10वीं और 12वीं में कुल 210354 परीक्षार्थी शामिल होंगे। उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद की परीक्षा संबंधी सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। बोर्ड परीक्षा के लिए इस बार 156 संवेदनशील और छह अति संवेदनशील केंद्र बनाए गए हैं। 10वीं में 113281 संस्थागत, 2325 व्यक्तिगत समेत 115606 विद्यार्थी परीक्षा देंगे। 12वीं में संस्थागत 90351, व्यक्तिगत 4397 समेत 94748 विद्यार्थी परीक्षा देंगे।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंडः पुराने कर्मियों को पक्का करने पर हुई चर्चा, कई मंत्रियों ने कही ये बात…

Latest News -
Continue Reading
Advertisement

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top