Connect with us

फास्टैग केवाईसी सहित बदल गए ये नियम, जानें आप पर क्या पड़ेगा असर…

उत्तराखंड

फास्टैग केवाईसी सहित बदल गए ये नियम, जानें आप पर क्या पड़ेगा असर…

New Rules: हर माह की पहली तारीख से देश में कई नियमों में बदलाव हो जाता है। मार्च माह शुरू हो चुका है और  कई नियमों में बड़ा बदलाव हो गया है, बताया जा रहा है कि फास्टैग केवाईसी, पेटीएम पेमेंट्स बैंक, बैंक हॉलिडे से जुड़े नए नियम भी लागू हो गए हैं। इनमें पेट्रोल-डीजल, LPG की कीमतों में बदलाव भी शामिल है। इन बदलावों के बारे में जानना आपके लिए बेहद जरूरी है, क्योंकि ये आम आदमी को प्रभावित कर सकते हैं। आइए जानते है क्या हुए बदलाव…

जीएसटी नियमों में  बदलाव

केंद्र सरकार ने 1 मार्च से जीएसटी नियमों में भी बदलाव कर दिया है। नए नियमों के मुताबिक, अब से 5 करोड़ रुपए से ज्यादा का कारोबार करने वाले बिना ई-चालान के ई-वे बिल जनरेट नहीं कर पाएंगे। 1 मार्च से, 5 करोड़ रुपये से अधिक टर्नओवर वाले व्यवसाय सभी बी2बी ट्रांजेक्शन के लिए ई-इनवॉयस डिटेल्स शामिल किए बिना ई-वे बिल जारी नहीं कर पाएंगे। वस्तु एवं सेवा कर व्यवस्था के तहत, 50,000 रुपये से अधिक मूल्य के माल के अंतर-राज्य परिवहन के लिए ई-वे बिल की आवश्यकता होती है।

यह भी पढ़ें 👉  आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद हुई ये कार्रवाई, शराब और कैश सीज…

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव

देशभर में पेट्रोल-डीजल में बदलाव किया गया है। सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को फ्यूल रेट में बदलाव करती हैं। आज यानी 1 मार्च 2024 को राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव नहीं किया गया है। लंबे समय से तेल कंपनियों ने राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है। लेकिन राज्य स्तर पर कीमतें बदली हैं. ऐसे में आप तेल भरवाने से पहले पेट्रोल-डीजल के लेटेस्ट रेट जरूर चेक कर लें।

यह भी पढ़ें 👉  पहाड़ों पर बर्फबारी से मैदान में बढ़ी ठिठुरन, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट…

पेटीएम बैंक के नियमों में बदलाव

भारतीय रिजर्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड पर कार्रवाई के मद्देनजर लगाए गए प्रतिबंध की समयसीमा बढ़ाकर 15 मार्च कर दी है. इसके साथ ही आरबीआई ने पेटीएम ग्राहकों और व्यापारियों को सलाह दी है कि इस तारीख से पहले अपने  पेटीएम बैंक खाता को अन्य  बैंकों में ट्रांसफर कर लें. इससे पहले केंद्रीय बैंक ने  31 जनवरी को पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड  को 29 फरवरी के बाद किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट्स, वॉलेट, फास्टैग और नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड में आगे जमा, लेनदेन या टॉप-अप  सेवाएं बंद करने का आदेश दिया गया था.

यह भी पढ़ें 👉  आबकारी विभाग का बड़ा एक्शन, आबकारी निरीक्षक को किया निलंबित…

गैस सिलेंडर के रेट

सरकारी तेल कंपनियां ने हर माह की पहली तारीख को रसोई गैस के दामों की समीक्षा करती हैं। आज 1 मार्च से गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी गई है। समाचार एजेंसी एएनआई ने जानकारी दी है कि तेल कंपनियों ने 19 किलो वाले कमर्शियल रसोई गैस सिलेंडर के दाम 25.50 रुपए बढ़ा दिए गए हैं। खास बात ये है कि 14.2 किलो वाले घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दामों में किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया गया है।

Latest News -
Continue Reading
Advertisement

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top