Connect with us

बेसिक शिक्षकों की सेवा नियमावली में हो सकता है बदलाव…

उत्तराखंड

बेसिक शिक्षकों की सेवा नियमावली में हो सकता है बदलाव…

उत्तराखंड में कल कैबिनेट बैठक में कई बड़े प्रस्ताव आने वाले है। बताया जा रहा है कि इस बैठक में बेसिक शिक्षकों की सेवा नियमावली में बदलाव का प्रस्ताव आ सकता है। विभाग की ओर से प्रयास किया जा रहा है कि चुनाव आचार संहिता लगने से पहले इसमें बदलाव कर प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती शुरू कर दी जाए। ऐसे में भर्ती से पहले नियमावली में बदलाव हो सकता है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड: तीन आईएएस अधिकारी सहित कई पीसीएस अधिकारियों के बंपर तबादले…

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार राज्य में बेसिक के शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया पिछले काफी समय से रुकी है। हाईकोर्ट के एक आदेश के बाद अब नियमावली को संशोधित किया जा रहा है। विभाग के अधिकारियों के मुताबिक नियमावली से भर्ती के लिए बीएड की अर्हता को हटाया जाएगा। जबकि इससे पहले उत्तराखंड अधीनस्थ शिक्षा सेवा नियमावली में यह बदलाव किया गया था कि सहायक अध्यापक एलटी को पूरे सेवा काल में एक बार संवर्ग परिवर्तन की सुविधा मिले। जबकि सहायक अध्यापक संगीत के लिए प्रयाग संगीत समिति इलाहाबाद से छह वर्षीय संगीत प्रभाकर और सहायक अध्यापक कला के लिए मान्यता प्राप्त संस्थान से बीएड अनिवार्य किया गया है।

यह भी पढ़ें 👉  मरीज को ले जा रही एंबुलेंस हादसे का शिकार, मां-बेटे की मौत, कई घायल…

बेसिक शिक्षकों की भर्ती के लिए बीएड को सेवा नियमावली से बाहर किए जाने का सुप्रीम कोर्ट का आदेश है। जल्द ही संशोधित नियमावली जारी हो जाएगी, जिसमें बदलाव के बाद विभाग को शिक्षक भर्ती का आदेश जारी किया जाएगा। विभाग में शिक्षकों की कमी बनी है। नियमावली में बदलाव के बाद रुकी भर्ती शुरू हो पाएगी। रविनाथ रामन, शिक्षा सचिव

यह भी पढ़ें 👉  टिहरीः जनता मिलन कार्यक्रम में 34 शिकायते व मांग पत्र हुए प्राप्त, इनका हुआ निस्तारण…

Latest News -
Continue Reading
Advertisement

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top