Connect with us

सीबएसई की ओर से सभी स्कूलों को भेजा गया पत्र, बदलेगा इन कक्षाओं का सिलेबस…

उत्तराखंड

सीबएसई की ओर से सभी स्कूलों को भेजा गया पत्र, बदलेगा इन कक्षाओं का सिलेबस…

सीबीएसई बोर्ड से जुड़ी बड़ी खबर है। बताया जा रहा है कि राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) कक्षा तीन से छह के लिए एक नया पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकें जारी करेगी। सीबएसई की ओर से सभी स्कूलों को एक पत्र लिखकर इस बारे में सूचित किया गया है। पत्र में कहा गया है कि शैक्षणिक वर्ष 2024 के लिए अन्य कक्षाओं के लिए पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकों में कोई बदलाव नहीं होगा। सीबीएसई अधिकारियों के अनुसार, एक अप्रैल से नया सत्र शुरू हो जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में घुसते ही कटेगा ग्रीन एंट्री सेस, इन पर होगी सख्ती…

बताया जा रहा है कि सीबीएसई ने पत्र में कहा है कि एनसीईआरटी ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) को सूचित किया है कि कक्षा तीन और छह के लिए नए पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकें वर्तमान में तैयार हो रही हैं और जल्द ही जारी की जाएंगी। सीबीएसई के शैक्षणिक निदेशक जोसेफ इमैनुएल ने कहा, स्कूलों को सलाह दी जाती है कि वे वर्ष 2023 तक एनसीईआरटी द्वारा प्रकाशित पाठ्यपुस्तकों के स्थान पर कक्षा तीन और छह के लिए इन नए पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकों का पालन करें।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड को स्पोर्टस हब बनाने की कवायद तेज, यहां होंगे खेल सेंटर के निर्माण, मिलेगी ये सुविधा…

इसके अतिरिक्त कक्षा छह के लिए एक ब्रिज कोर्स और कक्षा तीन के लिए संक्षिप्त दिशा-निर्देश एनसीईआरटी तैयार कर रही है, ताकि छात्रों को नई शैक्षणिक जानकारी और नए पाठ्यक्रम ढांचे 2023 के साथ संरेखित अध्ययन के क्षेत्रों में एक सहज अध्ययन की सुविधा मिल सके। एनसीईआरटी से प्राप्त होने के बाद सभी स्कूलों को सामग्री ऑनलाइन भेजी जाएगी। उन्होंने पत्र में कहा, बोर्ड स्कूल प्रमुखों और शिक्षकों के लिए क्षमता निर्माण कार्यक्रम भी आयोजित करेगा ताकि उन्हें एनईपी-2020 में परिकल्पित नए शिक्षण सीखने के दृष्टिकोण से परिचित कराया जा सके।

यह भी पढ़ें 👉   आमजन को मिली बड़ी राहत, रसोई गैस सिलेंडर हुआ 100 रुपए सस्ता…

18 वर्षों के बाद राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा (एनसीएफ) के संशोधन में, शिक्षा मंत्रालय ने पिछले साल परिवर्तनों को अधिसूचित किया था। एनसीएफ में पहले भी 1975, 1988, 2000 और 2005 में चार संशोधन हो चुके हैं। परिषद राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के कार्यान्वयन के एक भाग के रूप में स्कूली शिक्षा के लिए नए राष्ट्रीय पाठ्यक्रम ढांचे (एनसीएफ-एसई) 2023 के अनुरूप नई स्कूल पाठ्यपुस्तकें तैयार करने की प्रक्रिया में है।

Latest News -
Continue Reading
Advertisement

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top