Connect with us

आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट बैंक पर लगाई कई तरह की रोक, 1 मार्च से हो बंद हो जाएगी ये सुविधाएं…

उत्तराखंड

आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट बैंक पर लगाई कई तरह की रोक, 1 मार्च से हो बंद हो जाएगी ये सुविधाएं…

अगर आप पेटीएम यूजर्स है तो आपके लिए बड़ी खबर है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने पेटीएम पेमेंट बैंक को लेकर बड़ी कार्रवाई की है । बताया जा रहा  है कि आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट बैंक पर कई तरह की रोक लगा दी है। जिसकी वजह से  पेटीएम पेमेंट बैंक अब 29 फरवरी के बाद से ग्राहकों को बैंकिंग सुविधाएं नहीं दे सकेगा। आइए जानते है क्या है पूरा मामला..

मिली जानकारी के अनुसार आरबीआई ने तत्काल प्रभाव से पेटीएम पेमेंट्स बैंक के नए ग्राहक जोड़ने पर रोक लगा दी है. आरबीआई ने 31 जनवरी 2024 को यह आदेश जारी किया है। साथ ही आरबीआई ने कंपनी को यह आदेश भी दिया है कि 29 फरवरी के बाद मौजूदा ग्राहकों के भी अकाउंट में अमाउंट ऐड करने पर रोक लगा दी जाए।  1 मार्च से नए डिपॉजिट, टॉपअप पर भी रोक लगी है।वॉलेट, FASTags, मोबिलिटी कार्ड टॉपअप पर रोक लगाई गई है। इसके अलावा बाकी ग्राहकों के पैसे निकालने पर कोई रोक नहीं लगाई गई है। ग्राहक अपने वॉलेट, FASTags, कार्ड में पड़े पैसे इस्तेमाल कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें 👉  UKSSSC ने इन पदों पर निकाली 12वीं पास युवाओं के लिए भर्ती…

बताया जा रहा है कि रिजर्व बैंक ने कहा है कि जिन भी ग्राहकों का यहां पर खाता है वह उसमें से अपना पैसा निकाल सकते हैं। ग्राहक सेविंग अकाउंट, करंट अकाउंट या फिर किसी भी खाते से अपना पैसा निकाल सकते हैं। पेटीएम पेमेंट बैंक की तरफ से लगातार नियमों की अनदेखी की गई है, जिस वजह से आरबीआई ने यह सख्त कदम उठाया है। आरबीआई ने कहा है कि ऑडिट में सुपरवाइजरी की कई खामियां देखी गई हैं एक सिस्टम ऑडिट रिपोर्ट और उसके बाद कंपाइलेशन वैलिडेशन रिपोर्ट में सामने आया है कि कंपनी ने लगातार अनुपालन मानकों की अवहेलना की है। साथ ही पेटीएम बैंक्स से संबंधित कई और कमियां सामने आई हैं जिसकी वजह भविष्य में इनके खिलाफ और जरूरी एक्शन लिये जाएंगे।

यह भी पढ़ें 👉  सीएम ने उत्तरकाशी में किया रोड शो, लगभग 291 करोड़ की योजनाओं का किया शिलान्यास एवं लोकार्पण…

Latest News -
Continue Reading
Advertisement

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top