Connect with us

राधा रतूड़ी का पत्रकारिता से शुरू सफर मुख्य सचिव के पद तक पहुंचा, आदेश जारी…

उत्तराखंड

राधा रतूड़ी का पत्रकारिता से शुरू सफर मुख्य सचिव के पद तक पहुंचा, आदेश जारी…

उत्तराखंड को पहली महिला मुख्य सचिव मिल गई है। बताया जा रहा है कि आईएएस अफसर राधा रतूड़ी को मुख्य सचिव की जिम्मेदारी दी गई है। वह अभी तक अपर मुख्य सचिव के पद पर कार्यरत है। पत्रकारिता से सफर शुरू करने वाली राधा रतूड़ी आज उत्तराखंड की ब्यूरोक्रेसी में सबसे ऊंचे पद पर पहुंच गई हैं। सीएम धामी ने राधा रतूड़ी को सीएस की जिम्मेदारी दिए जाने के संकेत दिए थे। बुधवार सुबह इसके आदेश जारी हो गए हैं।

मिली जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश की बेटी और उत्तराखंड की बहू राधा रतूड़ी अपनी सादगी और सौम्यता के लिए जानी जाती हैं। पत्रकारिता से शुरू हुआ सफर इंडियन इनफॉरमेशन सर्विस (आईआईएस) और इंडियन पुलिस सर्विस (आईपीएस) के बाद इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस (आईएएस) तक पहुंचा है। मुंबई से पोस्ट ग्रेजुएट मास कम्युनिकेशन करने के बाद राधा रतूड़ी ने इंडियन एक्सप्रेस मुंबई में ट्रेनिंग ली थी। इसके बाद उन्होंने इंडिया टुडे मैगजीन में भी काम किया।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में हवाई सेवाओं को बेहतर करने के लिए कवायद तेज, निजी भूमि पर भी बनवा सकते हैं हेलीपैड, जानें डिटेल्स…

बताया जा रहा हैकि 1985 में अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन करने के साथ ही पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करने के साथ ही उन्होंने सिविल सर्विसेज में जाने की तैयारी भी की। राधा रतूड़ी के पिता बीके श्रीवास्तव सिविल सर्विस में थे। अपने पिता की सलाह पर राधा रतूड़ी ने यूपीएससी की तैयारी की। उन्हें इंडियन इंफॉर्मेशन सर्विस में सफलता मिली। 1985-86 में नियुक्ति के लिए राधा रतूड़ी दिल्ली गईं, लेकिन उनको दिल्ली रास नहीं आई। उन्होंने एक बार फिर यूपीएससी की परीक्षा देने का फैसला किया। यहां अगले ही प्रयास में राधा रतूड़ी को इंडियन पुलिस सर्विस में जगह बनाने में कामयाबी मिली।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड दरोगा भर्ती घोटाले की विजिलेंस ने शासन को सौंपी रिपोर्ट, जल्द हो सकता है बड़ी कार्यवाही…

1987 में राधा रतूड़ी आईपीएस में चयनित होने के बाद हैदराबाद में ट्रेनिंग के लिए गई थीं, जहां उनकी मुलाकात 1987 बैच के ही आईपीएस अनिल रतूड़ी से हुई। यहां से दोस्ती का सफर शुरू हुआ तो बात शादी तक पहुंच गई। 1988 में राधा रतूड़ी ने इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस का एक्जाम क्रैक किया और देहरादून के मसूरी में ट्रेनिंग ली। 1988 बैच के आईएएस अधिकारी मुख्य सचिव डॉ.एसएस संधु का कार्यकाल आज समाप्त हो गया है। संधु को सेवानिवृत्ति के बाद छह महीने का एक्सटेंशन दिया गया था, जो आज पूरा हो गया। वहीं उनके स्थान पर प्रदेश की नई मुख्य सचिव बनने वाली राधा रतूड़ी 1988 बैच की आईएएस अधिकारी हैं। इससे पहले वह प्रदेश में कई अहम जिम्मेदारियां संभाल चुकी हैं।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी के बनभूलपुरा हिंसा को लेकर नया अपडेट, कर्फ्यू में मिली राहत…

 

Latest News -
Continue Reading
Advertisement

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top