Connect with us

उत्तर भारत में भूकंप के झटके महसूस, घरों से बाहर निकले लोग…

उत्तराखंड

उत्तर भारत में भूकंप के झटके महसूस, घरों से बाहर निकले लोग…

उत्तराखंड- दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत में भूकंप के झटके महसूस हुए हैं। भूकंप के चलते लोग घरों से बाहर आ गए। वहीं जम्मू में भी झटके महसूस किए गए। बताया जा रहा है कि भूकंप के झटके गुरुवार (11 जनवरी) की दोपहर के दो बजकर 50 मिनट पर महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान पाया गया है। भूकंप के झटके कुछ सेकंड तक महसूस किए गए थे। आइए जानते है डिटेल्स…

यह भी पढ़ें 👉  केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का उत्तराखंड दौरा प्रस्तावित, इस दिन आ सकते है…

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, पंजाब ,उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान का फैजाबाद था। हालांकि इसका असर भारत और पाकिस्तान के कुछ हिस्सों में देखने को मिला। भारत में दिल्ली, गाजियाबाद, नोएडा समेत कई शहरों में झटके महसूस किए गए। झटके इतना तेज था कि लोग घरों और ऑफिस से बाहर निकल आए। बताया जा रहा है कि यूरोपीय भूमध्यसागरीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार अफगानिस्तान के हिंदू कुश क्षेत्र में इसका केंद्र था, जहां भूकंप की तीव्रता 6.2 आंकी गई है। ईएमएससी ने कहा कि भूकंप 201 किमी की गहराई पर था। भूकंप की वजह से किसी तरह के जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंडः आठ दिसंबर को सचिवालय रहेगा बंद, आदेश जारी…

वहीं राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मुताबिक, भूकंप के दौरान घबराएं नहीं, शांत रहें. टेबल के नीचे जाएं और एक हाथ से अपने सिर को ढकें. बाहर आने के बाद इमारतों, पेड़ों और दूर रहें. इसके अलावा लिफ्ट का इस्तेमाल नहीं करें. आप गाड़ी के अंदर है तो इसे रोककर झटके समाप्त होने तक अंदर ही रहें। भूकंप के बाद क्षतिग्रस्त इमारतों में न जाएं। सीढियों का प्रयोग करें. आप मलबे में फंस गए हैं तो माचिस नहीं जलाएं।

यह भी पढ़ें 👉  बारिश व बर्फबारी होने से पहाड़ से लेकर मैदान तक बढ़ेगी ठंड, येलो अलर्ट जारी…

 

 

 

Latest News -
Continue Reading
Advertisement

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top