Connect with us

उत्तराखंड में भी अब कोरोना के नए वेरिएंट की दस्तक, आप भी बरते सावधानी…

उत्तराखंड

उत्तराखंड में भी अब कोरोना के नए वेरिएंट की दस्तक, आप भी बरते सावधानी…

Uttarakhand News: देशभर में बढ़ रही कोरोना संक्रमितों की संख्या के बीच उत्तराखंड में भी अब कोरोना के नए वेरिएंट की दस्तक हो गई है। बताया जा रहा है कि यहां कोरोना के नए सब वेरिएंट जेएन.1 संक्रमित मरीज मिला है। कुछ दिन पूर्व कोरोना संक्रमित मिली 72 वर्षीय महिला की जीनोम सीक्वेंस रिपोर्ट पॉजीटिव आई है। वहीं दूसरी ओर ऋषिकेश में एक विदेशी महिला में कोरोना की पुष्टि हुई है। आइए जानते है इस वेरिएंट के लक्षण और बचाव..

मिली जानकारी के अनुसार आरटीपीसीआर जांच में एक 72 वर्षीय महिला कोरोना संक्रमित पाई गई थी।थायराइड और हृदय रोग से पीड़ित यह महिला इलाज कराने के लिए एक निजी अस्पताल में भर्ती हुई थी। निजी लैब से कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद महिला को दून अस्पताल में शिफ्ट किया गया था जहां वह चार दिन भर्ती रहीं। महिला के सैंपल की जीनोम सीक्वेंस रिपोर्ट में कोरोना के नए वेरिएंट की पुष्टि हुई है। हालांकि अब महिला इलाज के बाद स्वस्थ होकर अपने घर लौट गई है।

यह भी पढ़ें 👉  नया सिम खरीदना है या आप सिम बेचने का करते हैं बिजनेस, तो पढ़ लें ये जरूरी खबर…

वहीं बताया जा रहा है कि ऋषिकेश में एक विदेशी महिला में कोरोना की पुष्टि हुई है जिनको आइसोलेट किया गया है। महिला के सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग कराई जा रही है। गौरतलब है कि उत्तराखंड में बीते एक पखवाड़े में कोरोना के तीन नए मामले सामने आए हैं। बताया जा रहा है कि यह वेरिएंट ज्यादा डेडली नहीं है और यह थर्ड वेब के अमिक्रोम वैरिएंट का ही सब वेरिएंट है। जो ज्यादा घातक तो नहीं है, लेकिन यह बड़ी तेजी से फैलता है ऐसे में लोगों को सावधान रहने की आवश्यकता है।
<h3> जेएन.1 के लक्षण और बचाव</h3>
जेएन.1 के कारण लोगों में खांसी, सांस की तकलीफ या सांस लेने में कठिनाई, थकान, मांसपेशियों-शरीर में दर्द, सिरदर्द, गले में खराश, नाक बंद या नाक बहने जैसी समस्या देखी जा रही है। ऐसे में कोविड 19 महामारी के दौरान अपनाएं जाने वाले सभी सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करें। मास्क पहनकर ही घर से निकलें। भीड़भाड़ वाले इलाकों, व शादी पार्टी में जाने से बचें।  रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं।

यह भी पढ़ें 👉  धामी सरकार ने दायित्वों का किया बंटवारा, अब इन 11 नेताओं को सौंपा दायित्व…
Latest News -
Continue Reading
Advertisement

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top