Connect with us

अब हर माह खाते में आएगी पेंशन, सीएम धामी ने कही ये बात…

उत्तराखंड

अब हर माह खाते में आएगी पेंशन, सीएम धामी ने कही ये बात…

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज समाज कल्याण विभाग के अंतर्गत दी जाने वाली वृद्धावस्था, विधवा, एवं दिव्यांग पेंशन का डीबीटी के माध्यम से हस्तांतरण किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने 8 लाख 36 हजार 603 लाभार्थियों को 125 करोड़ रुपए की धनराशि बतौर पेंशन, वन-क्लिक व्यवस्था से भेजी। वन क्लिक माध्यम से माह फरवरी – 2024 की पेंशन में वृद्धावस्था पेंशन के 5 लाख 33 हजार 180 लाभार्थियों को कुल ₹79.97 करोड़, विधवा पेंशन के 2 लाख 12 हजार 30 लाभार्थियों को ₹31.80 करोड़ और दिव्यांग पेंशन के 91 हजार 393 लाभार्थियों को ₹13.70 करोड़ की धनराशि भेजी गई है।

यह भी पढ़ें 👉  ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम में स्नेहा त्यागी ने पूछा सवाल , पीएम ने दिया ये जवाब…

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा, कि राज्य सरकार ने पेंशन योजनाओं को सरल बनाने का कार्य किया है। साथ ही पूर्व में मिलने वाली धनराशि को 1200 से बढ़ाकर 1500 किया गया है। राज्य सरकार ने दोनों बुजुर्ग दंपतियों को पेंशन देने का कार्य भी किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व में पेंशन का भुगतान 3-3 माह के अंतराल पर होता था, किन्तु अब प्रत्येक माह पेंशन सीधे लाभार्थियों के खाते में आएगी और इस योजना का वास्तविक उद्देश्य पूर्ण हो सकेगा।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी मामले में मुख्यमंत्री ने बुलाई उच्च स्तरीय बैठक…

उन्होंने कहा कि अप्रैल 2023 से ही पेंशन योजना के समस्त आवेदन ऑनलाईन किए जाने की व्यवस्था की गई है। इससे पेंशन स्वीकृति में पारदर्शिता आई है एवं लाभार्थियों को भी अपने आवेदन की स्थिति जानने का अवसर मिल रहा है। इस अवसर पर सचिव बृजेश कुमार संत, प्रभारी निदेशक जीआर नौटियाल, उप निदेशक वासुदेव आर्य, मुख्य वित्त नियंत्रक कमलेश भंडारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी गोवर्धन सिंह सहायक निदेशक हेमलता पांडे, वर्चुअल माध्यम से विभिन्न जिलों एवं ब्लॉकों के पेंशन लाभार्थी व अन्य लोग भी जुड़े थे।

यह भी पढ़ें 👉  नर्सिंग अधिकारी के पदों पर निकली बंपर भर्ती, जानें कैसे कर सकते हैं आवेदन…

Latest News -
Continue Reading
Advertisement

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top