Connect with us

देवभूमि उत्तराखंड के लोकल उत्पादों को राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर मिलेगी ऐसे पहचान, जानें प्लान…

उत्तराखंड

देवभूमि उत्तराखंड के लोकल उत्पादों को राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर मिलेगी ऐसे पहचान, जानें प्लान…

Uttarakhand News: उत्तराखंड के उत्पादों को दुनिया में पहचान दिलाने की कवायद तेज है। इसी कड़ी में आज मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में आज सचिवालय स्थित विश्वकर्मा भवन सभागार में House of Himalayas ब्रांड को राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर स्थापित किए जाने तथा उत्तराखण्ड के उत्पादों की अभिवृद्धि हेतु Active plan, implementation तथा Strategy के सम्बन्ध में एक समीक्षा बैठक आयोजित हुई। जिसमें कई बड़े फैसले लिए गए और अधिकारियों को निर्देश दिए गए है। आइए जानते है किन उत्पादों को देश दुनिया में पहचान दिलाई जाएगी और कैसे…

मुख्यमंत्री को समीक्षा बैठक में अधिकारियों ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से  House of Himalayas ब्रांड को राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर स्थापित किए जाने तथा उत्तराखण्ड के उत्पादों की अभिवृद्धि हेतु किए जा रहे प्रयासों की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में 21 उत्पाद तथा द्वितीय चरण में 22 उत्पादों को ग्लोबल बनाने के लिए कार्य किया जायेगा, जिसमें ग्राम्य विकास, वन, कृषि, उद्योग, सहकारिता सहित नीदरलैण्ड बेस्ड कम्पनी वूमन ऑन विग्स का भी सहयोग प्राप्त होगा।

यह भी पढ़ें 👉  नीट पीजी 2024 परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए काम की खबर, परीक्षा शेड्यूल जारी…

हाउस ऑफ हिमालयाज ब्रांड के अन्तर्गत देवभूमि उत्तराखंड के लोकल उत्पादों झिंगोरा, लाल चावल, राजमा, गहत दाल, हल्दी पाउडर, बुरांश, शहद, तूर दाल, काले सोयाबीन, बासमती चावल, दालचीनी, सेव जाम, मशरूम और लहसुन का अचार सहित प्रथम चरण में 21 उत्पादों तथा द्वितीय चरण में 22 उत्पादों को ग्लोबल बनाने का कार्य किया जाएगा, जिसमें ग्राम्य विकास, वन, कृषि, उद्योग, सहकारिता सहित नीदरलैंड बेस्ड कम्पनी वूमन ऑन विंग्स का भी सहयोग प्राप्त होगा।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में धामी मंत्रिमण्डल की बैठक तय, इस दिन होगी…

मुख्यमंत्री ने बैठक में कौन-कौन से प्रोडक्ट होंगे, उत्पादों की खरीददारी, कहां-कहां पर इनके स्टोर होंगे, इसमें कौन-कौन से पदाधिकारी होंगे आदि के सम्बन्ध में विस्तार से चर्चा करते हुए इनकी स्वीकृति प्रदान की। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि House of Himalayas ब्रांड के अन्तर्गत जो भी उत्पाद रखे जाएं, उनकी गुणवत्ता, पैकेजिंग आदि पर विशेष ध्यान देते हुए इस ब्राण्ड से आमजन, स्वयं सहायता समूहों आदि को भी जोड़ा जाए तथा जल्द से जल्द इसकी शुरूआत की जाए। इस पर अधिकारियों ने बताया कि गुणवत्ता कण्ट्रोल के लिए एक टीम गठित की जाएगी, जो इस ब्राण्ड के अन्दर आने वाले उत्पादों की निरन्तर मॉनिटरिंग करेगी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने House of Himalayas ब्रांड के अन्तर्गत आने वाले उत्पादों का लोकार्पण भी किया।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में 83 लाख से ज्यादा मतदाता, ऐसे किया जाएगा जागरुक…

 

 

Latest News -
Continue Reading
Advertisement

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top