Connect with us

उत्तराखंड को स्पोर्टस हब बनाने की कवायद तेज, यहां होंगे खेल सेंटर के निर्माण, मिलेगी ये सुविधा…

उत्तराखंड

उत्तराखंड को स्पोर्टस हब बनाने की कवायद तेज, यहां होंगे खेल सेंटर के निर्माण, मिलेगी ये सुविधा…

उत्तराखंडवासी जहां हर क्षेत्र में प्रदेश का नाम रोशन कर रहे है। यहां के बच्चे हो या युवा खेल जगत में अपना लोहा मनवा रहे है। वहीं अब खेलों को बढ़ावा देने और उत्तराखंड को स्पोर्टस हब बनाने की कवायद तेज हो गई है। बताया जा रहा है कि प्रदेश में खेलो इंडिया योजना के अंतर्गत टिहरी सहित हर जिले में एक खेल सेंटर खोला जाएगा। इसके साथ ही खिलाड़ियों को अन्य सुविधाएं भी मिल सकेगी। आइए जानते है क्या है योजना..

मिली जानकारी के अनुसार उत्तराखंड में खेलों के विकास पर विस्तार के लिए धरातल पर योजनाओं को उतारने की कवायद तेज हो गई है। प्रदेश के सभी जिलों में खेलो इंडिया योजना के तहत एथलेटिक्स, फुटबॉल सहित आठ खेलों के खेलो इंडिया खेल सेंटर खोले जाएंगे। इनका निर्माण अलग-अलग जिले में किया जाएगा। जिसका लाभ खिलाड़ियों को मिल सकेगा। खिलाड़ी बेहतर तरीके से खेल में आगे बढ़ सकेगे। इतना ही नहीं अब प्रदेश के सभी जिलों में खिलाड़ियों को खेल प्रशिक्षण के साथ ही अन्य सुविधाएं भी मिल सकेंगी।

यह भी पढ़ें 👉  राज्य स्तरीय ओपन आइस स्कीइंग चैंपियनशिप की तारीखों का ऐलान…

बताया जा रहा है कि खेलो इंडिया योजना के तहत गौलापार स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय खेल परिसर में बन रहे हॉकी मैदान में खेलो इंडिया खेल सेंटर खोले जाने का प्रस्ताव खेल विभाग ने भेजा था। इस पर अब मंजूरी मिल चुकी है।  वहीं हल्द्वानी के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय खेल परिसर में अब हॉकी के खिलाड़ियों का अलग से प्रशिक्षण शिविर लगेगा। खेल निदेशालय ने हॉकी के खेलो इंडिया सेंटर के लिए मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही खेल निदेशालय ने प्रदेश के सभी 13 जिलों में खेलो इंडिया खेल सेंटर के संचालन की स्वीकृति दी है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंडः दो वाहनों की आमने की भिड़ंत में भाजपा नेता की मौत, पत्नी-बच्चे घायल…

बताया जा रहा है कि टिहरी गढ़वाल के मुनि की रेती ढालवाला , चमोली जिले में गोपेश्वर, चंपावत के टनकपुर और पौड़ी गढ़वाल के कोटद्वार में फुटबॉल का खेलो इंडिया सेंटर खोला जाएगा। जबकि अल्मोड़ा, नैनीताल के गौलापार स्टेडियम हल्द्वानी में हॉकी, पिथौरागढ़ और उत्तरकाशी के मनेरा स्टेडियम में एथलेटिक्स के खेलो इंडिया सेंटर खुलेंगे। वहीं बागेश्वर में बॉक्सिंग, देहरादून में जूडो, हरिद्वार में कुश्ती, रुद्रप्रयाग के अगस्त्यमुनि में हैंडबॉल का सेंटर खुलेगा। इन खेल सेंटरों में भारतीय खेल प्राधिकरण की ओर से साई एनएसआरसी लखनऊ के माध्यम से धनराशि दी जाएगी। यहां प्रशिक्षण लेने वाले खिलाड़ियों का डाटा भी साई के पोर्टल पर दर्ज होगा।

यह भी पढ़ें 👉  धामी सरकार का बड़ा फैसला, अब पीएचडी करने वाले छात्रों को मिलेंगे हर माह इतने हजार रुपए…

Latest News -
Continue Reading
Advertisement

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top