Connect with us

रसोई गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी को लेकर बड़ा फैसला, अब मिलेगी इस माह तक…

उत्तराखंड

रसोई गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी को लेकर बड़ा फैसला, अब मिलेगी इस माह तक…

मोदी सरकार ने करोड़ों लोगों को बड़ी सौगात दी है। बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने देश के 10 करोड़ से ज्यादा गरीब परिवारों को सब्सिडी पर रसोई गैस सिलेंडर देने को लेकर बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने पीएम उज्ज्वला योजना वाले रसोई गैस सिलेंडर पर मिलने वाली  सब्सिडी की अवधि एक वर्ष के लिए और बढ़ा दी है। अब योजना के तहत आने वाले परिवारों को 12 एलपीजी सिलेंडर 300 रुपये प्रति सिलेंडर की सब्सिडी के साथ मिलेगी। अब यह स्कीम 31 मार्च, 2025 तक जारी रहेगी।

यह भी पढ़ें 👉  टिहरीः अधिकारियों-कर्मियों के अवकाश नहीं होंगे स्वीकृत, ये आदेश हुआ जारी…

पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में बड़े फैसले लिए गए है। बताया जा रहा है कि उज्जवला योजना को एक वर्ष बढ़ाने के लिए सरकार 12,000 करोड़ रुपये का प्रावधान करेगी। पीएम उज्जवला योजना के तहत अभी 10.27 करोड़ लाभार्थी हैं। इन सभी को अब 603 रुपये पर 14.2 किलोग्राम का गैस सिलेंडर उपलब्ध होगा। सरकार ने पिछले साल अक्टूबर में प्रति वर्ष 12 रिफिल तक 14.2 किलोग्राम के सिलेंडर पर सब्सिडी 200 रुपये से बढ़ाकर 300 रुपये प्रति सिलेंडर कर दी थी। 300 रुपये प्रति सिलेंडर सब्सिडी चालू वित्त वर्ष के लिए थी, जो 31 मार्च को समाप्त हो रही है। इसे फिर बढ़ा दिया गया है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंडः आचार संहिता की उड़ाई धज्जियां, अब BJP विधायक सहित 150 लोगों पर मुकदमा दर्ज…

गौैरतलब है कि केंद्र सरकार ने गरीब घरों की वयस्क महिलाओं को जमा-मुक्त एलपीजी कनेक्शन प्रदान करने के लिए मई 2016 में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUJ) शुरू की थी। इसके तहत जरूरतमंदो को मुफ्त में कनेक्शन दिया गया था। उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को भी बाजार मूल्य पर एलपीजी रिफिल खरीदना पड़ता था। जैसे ही ईंधन की कीमतें बढ़ीं, सरकार ने मई 2022 में पीएमयूवाई लाभार्थियों को 200 रुपये प्रति सिलेंडर सब्सिडी प्रदान की। अक्टूबर 2023 में इसे बढ़ाकर 300 रुपये कर दिया गया था।

यह भी पढ़ें 👉  होली के गीतों पर झूमते नजर आए कमिश्नर दीपक रावत, ऐसे दी बधाई…

 

Latest News -
Continue Reading
Advertisement

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top