Connect with us

ट्रनों में वेटिंग लिस्ट का झंझट होने वाला है जल्द खत्म, रेलवे कर रहा ये प्लान…

उत्तराखंड

ट्रनों में वेटिंग लिस्ट का झंझट होने वाला है जल्द खत्म, रेलवे कर रहा ये प्लान…

रेलयात्री है तो आपके लिए खुशखबरी है। जल्द ही अब ट्रनों में वेटिंग लिस्ट का झंझट खत्म होने वाला है। जी हां रेलवे अब टिकट कन्फर्म करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का उपयोग करने वाली है. इससे ट्रेनों में वेटिंग के झंझट से छुटकारा मिल जाएगा। यूं जब अभी आप कहीं जाने के लिए ट्रेन की टिकट बुक करते हैं तो कई बार कन्फर्म टिकट नहीं मिलने की वजह से परेशानी झेलनी पड़ती है। लेकिन अब रेलवे इस समस्या को मिटाने के लिए नई तकनीक का सहारा लेने वाली है। आइए जानते हैं इस तकनीक के आने से क्या फायदे होंगे।

यह भी पढ़ें 👉  प्रदेश में विज्ञान और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए उठाए जाएंगे बड़े कदम…

मिली जानकारी के अनुसार भारतीय रेलवे ने एक ऐसा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) तैयार किया है। जिसकी मदद से रेलवे का टिकट अपने आप कंफर्म हो जाएगा। कहा जा रहा है कि इससे ट्रेनों में लगभग 5 से 6 फीसदी तक की वेटिंग में कमी आएगी। बताया जा रहा है कि रेलवे ने इस तकनीक का ट्रायल भी कर लिया है जिसमें उन्हें सफलता मिली है। इसके लिए भारतीय रेलवे की सॉफ्टवेयर ब्रांच सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम (CRIS) की मदद ली जाएगी। ट्रायल के दौरान इस प्रोग्राम राजधानी एक्‍सप्रेस सहित करीब 200 ट्रेनों की डिटेल को इसमें फीड किया गया।इसके बाद यह चेक किया गया कि सीटों की डिमांड को यह सिस्टम कैसे मैनेज करता है।

यह भी पढ़ें 👉  नए साल के जश्न को लेकर शासन का बड़ा फैसला, ये आदेश किया जारी…

रेलवे के मेगा प्लान के बारे में कहा जा रहा है कि यात्रियों की सुविधा के लिए कई योजनाएं जल्द ही पूरी हो जाएंगी। इंडियन रेलवे टिकटों की वेटिंग लिस्ट खत्म करने के लिए अगले पांच सालों में अपने नेटवर्क में 3,000 और यात्री ट्रेनें जोड़ने की योजना बना रहा है। बुलेट ट्रेन की शुरुआत, हादसों को रोकने के लिए कवच सिस्टम और ट्रेनों की संख्या बढ़ाने समेत कई जरूरी योजनाओं की चर्चा की गई है। साथ ही उन्होंने कहा कि 2029 तक ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट खत्म हो जाएगी।

यह भी पढ़ें 👉  कार्रवाई: डॉ हरक की बढ़ रही मुश्किलें,16 ठिकानों पर छापेमारी…

Latest News -
Continue Reading
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top