Connect with us

प्रान्तीय रक्षक दल के स्थापना दिवस पर सीएम धामी ने की ये बड़ी घोषणाएं…

उत्तराखंड

प्रान्तीय रक्षक दल के स्थापना दिवस पर सीएम धामी ने की ये बड़ी घोषणाएं…

Uttarakhand News: देहरादून में आज तपोवन रोड, देहरादून में प्रान्तीय रक्षक दल के स्थापना दिवस मनाया गया। इस  अवसर पर रैतिक परेड आयोजित की गई। जिसमें  मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने  शामिल होकर रैतिक परेड का मान प्रणाम ग्रहण किया। साथ ही कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम ने जहां कई बड़ी घोषणाएं की वहीं सीएम ने पीआरडी के घोषवाक्य ‘अहमस्मि योधः’ का लोकार्पण किया और पीआरडी स्वयं सेवकों के आश्रितों को सहायता राशि का वितरण भी किया।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार मुख्यमंत्री ने सभी को प्रांतीय रक्षक दल (पीआरडी) के स्थापना दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज पीआरडी. स्वयंसेवकों द्वारा रैतिक परेड में किए गए मार्च पास्ट का प्रदर्शन अत्यंत ही मनोहारी था। सीएमी ने कहा कि पीआरडी स्वयंसेवक अपनी निरंतर सेवा और समर्पण भाव से समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाने में सहयोग कर रहे हैं। सामाजिक सुरक्षा कार्य, आपदा प्रबंधन और यातायात व्यवस्था में पीआरडी द्वारा सराहनीय कार्य किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा पी. आर. डी. स्वयं सेवकों के हित में कई कदम उठाए हैं। पी. आर. डी. स्वयंसेवकों के मृतक आश्रितों के पंजीकरण हेतु शासनादेश जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें 👉  इनकम टैक्स रिटर्न भरने वाले टैक्सपेयर्स के लिए काम की खबर, जानिए अपडेट…

 मुख्यमंत्री ने की ये 05 घोषणाएं

  • सीएम ने घोषणा की कि पी.आर.डी. स्वयं सेवकों को प्रत्येक 02 वर्ष पर 01 गर्म वर्दी एवं 01 सामान्य वर्दी विभाग द्वारा दी जायेगी।
  • पी.आर.डी. स्वयं सेवकों को प्रशिक्षण एवं पुर्नप्रशिक्षण के समय दी जानी वाली वर्दी की दर 1500 रुपए से बढ़ाकर 2500 रुपए की जाएगी।
  • सभी पंजीकृत ड्यूटी पर तैनात पी. आर.डी. स्वयं सेवकों को होमगार्ड स्वयं सेवकों की भांति 200 रुपए प्रतिमाह ड्यूटी दिवस के अनुमानित में धुलाई भत्ता दिया जायेगा।
  • विकासखण्ड स्तर पर तैनात ब्लाक कमाण्डर एवं न्याय पंचायत स्तर पर तैनात हलका सरदार का मासिक मानदेय क्रमशः 600 रुपए एवं 300 से बढ़ाकर प्रतिमाह 1000 रुपए एवं 500 रुपए किया जायेगा।
  • आपदा बचाव कार्य में तैनात पी.आर.डी. स्वयं सेवकों को 50 रुपए प्रतिदिन की दर से अतिरिक्त मानदेय दिया जायेगा।
यह भी पढ़ें 👉  केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय श्री रघुनाथ कीर्ति परिसर देवप्रयाग के छात्र ने बनाया रिकॉर्ड, आप भी दें बधाई…

Latest News -
Continue Reading
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top