Connect with us

उत्तराखंड में राज्यसभा की इस सीट के लिए 27 फरवरी को होगी वोटिंग…

उत्तराखंड

उत्तराखंड में राज्यसभा की इस सीट के लिए 27 फरवरी को होगी वोटिंग…

देश में जहां लोकसभा चुनाव की तैयारियां तेज है। वहीं चुनाव आयोग ने 56 राज्यसभा सीटों पर चुनाव तारीखों का ऐलान कर दिया। जिसके तहत उत्तराखंड में भी चुनाव होना है। बताया जा रहा है कि उत्तराखण्ड से राज्य सभा हेतु निर्वाचित सदस्य अनिल बलूनी दिनांक 02 अप्रैल, 2024 को अपना कार्यकाल पूर्ण कर रहे हैं। इसलिए इस सीट पर चुनाव होना है। आइए जानते है चुनाव का शेड्यूल..

मिली जानकारी के अनुसार 15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों पर 27 फरवरी को चुनाव होगा। इनपर 27 फरवरी को सुबह 9 बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा। नामांकन की आखिरी तारीख 15 फरवरी है।अनिल बलूनी के कार्यकाल की समाप्ति के उपरान्त होने वाली रिक्ति की पूर्ति हेतु भारत निर्वाचन आयोग द्वारा अपने प्रेस नोट संख्या-ECI/PN/10/2024 दिनांक 29 जनवरी, 2024 के द्वारा निम्नानुसार निर्वाचन हेतु कार्यक्रम निर्धारित किया गया है, जिसके अनुसार दिनांक 08 फरवरी, 2024 (गुरुवार) को अधिसूचना जारी की जायेगी और उसी दिन से नामांकन से संबंधित प्रक्रिया आरम्भ हो जायेगी।

गौरतलब है कि 56 सीटों में से सबसे ज्यादा 10 उत्तर प्रदेश की हैं।  इसके अलावा महाराष्ट्र-बिहार की 6-6 सीटें हैं. जबकि मध्यप्रदेश-पश्चिम बंगाल की 5-5 सीटें हैं।कर्नाटक और गुजरात की 4-4 राज्यसभा सीटों पर भी 27 फरवरी को मतदान होगा। इसके अलावा तेलंगाना-राजस्थान और ओडिशा की 3-3 सीटों पर मतदान होगा। इसके अलावा छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, हरियाणा और हिमाचल की 1-1 सीट पर मतदान होगा।

Latest News -
Continue Reading
Advertisement

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top