Connect with us

UKPSC Update: सब इंस्टपेक्टर के 222 पदों पर निकली भर्ती, ऐसे करें आवेदन…

उत्तराखंड

UKPSC Update: सब इंस्टपेक्टर के 222 पदों पर निकली भर्ती, ऐसे करें आवेदन…

युवाओं के लिए बड़ी खबर है। उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने बंपर भर्ती निकाली है। ये भर्ती गृह विभाग के अंतर्गत एसआई (सब इंस्टपेक्टर) स्तर के लिए निकाली गई है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार विभाग की वेबसाइट पर जाकर 20 फरवरी 2024 तक आवेदन कर सकते है।

मिली जानकारी के अनुसार आयोग ने सब इंस्टपेक्टर के 222 पदों पर भर्ती निकाली है, जिसमें नागरिक पुलिस-एलआईयू में एसआई, अग्निशमन में द्वितीय अधिकारी और पीएसी-आरबीआई में गुल्मनायक पद शामिल हैं। उपनिरीक्षक (नागरिक पुलिस एवं अभिसूचना) के 108 पद, गुल्म नायक पुरुष (पीएसी एवं आईआरबी) के 89 पद और द्वितीय अधिकारी महिला और पुरुष (अग्निशमन) के 25 पदों के लिए अर्हता रखने वाले युवा आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड का समान नागरिक संहिता का ड्राफ्ट तैयार, समिति ने प्रदेश सरकार को सौंपी रिपोर्ट…

बताया जा रहा है कि एसआई और गुल्मनायक पदों के लिए किसी भी विषय से ग्रेजुएट होना चाहिए। वहीं अग्निशमन में द्वितीय अधिकारी के लिए साइंस साइड से ग्रेजुएशन वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। साथ ही 6 महीने का कंप्यूटर कोर्स होना भी जरूरी है। आयु सीमा की बात करें तो कम से कम 18 और अधिकतम 28 साल होनी चाहिए। अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी। परीक्षा के लिए शारीरिक मानक परीक्षा एवं लिखित परीक्षा (वस्तुनिष्ठ) का आयोजन प्रदेश के 13 परीक्षा केद्रों पर किया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  आबकारी महकमे में तबादले, इन अधिकारी के हुए ट्रांसफर…

बताया जा रहा है कि इस भर्ती में पहले फिजिकल टेस्ट होगा। फिजिकल टेस्ट क्वालिफाइंग होगा। इसमें पास होने वाले उम्मीदवारों को ही लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। लिखित परीक्षा के प्राप्तांक के आधार पर ही मेरिट बनेगी। एनसीसी के बी व सी सर्टिफिकेट एवं प्रादेशिक सेना में दो वर्ष का अनुभव रखने वालों को प्रेफरेंस मिलेगा। जल्द ही एग्जाम की डेट भी घोषित कर दी जाएगी।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में इन सड़कों की जल्द होगी कायाकल्प, सीएम धामी ने दी मंजूरी…

नोट- आयोग की वेबसाइट पर विस्तृत जानकारी एवं नोटिफिकेशन जारी किया गया है।

Latest News -
Continue Reading
Advertisement

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top