Connect with us

मसूरी में जल्द बनेगा ईको पार्क, मिलेगा रोमांच, जानें…

उत्तराखंड

मसूरी में जल्द बनेगा ईको पार्क, मिलेगा रोमांच, जानें…

उत्तराखंड में पहाड़ों की रानी मसूरी में अब ईको पार्क बनने जा रहा है। बताया जा रहा है कि मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण (एमडीडीए) 16 एकड़ की भूमि पर इको पार्क बनाने जा रहा है जो देश विदेश से मसूरी आने वाले पर्यटकों के लिये आकर्षण का केंद्र बनेगा वह मसूरी में पर्यटन व्यवसाय में भी वृद्धि होगी। एमडीडीए  ने मसूरी में इको पार्क बनाये जाने का प्रस्ताव तैयार कर लिया है। इस पार्क में काफी कुछ खास होने वाला है। इको पार्क में ट्रेकिंग की जा सकेगी और बच्चों के लिए किड्स जोन भी बनाया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  सहायक कृषि अधिकारी वर्ग 1 भर्ती के एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड…

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार मसूरी-चंबा रोड पर हुसैन गंज में ईको पार्क हरे-भरे वन क्षेत्र में विकसित किया जाएगा। बताया जा रहा है कि  मसूरी के लाइब्रेरी चौक से इस क्षेत्र की दूरी महज 2.1 किलोमीटर है।  16 हेक्टेयर में फैला ये क्षेत्र प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है, जिसको ट्रेकिंग के लिए बनाया जायेगा। वहीं इसके प्राकृतिक सौंदर्य को देखते हुए पार्क बनाया जाएगा। इस जगह का का विकास इस तरह किया जायेगा कि इसकी हरियाली प्रभावित न हो। ईको पार्क क्षेत्र में ट्री-हाउस का भी निर्माण किया जाएगा। इसके लिए वन क्षेत्र में किसी उपयुक्त वृक्ष को नुकसान पहुंचाए बिना उसके इर्द-गिर्द लकड़ी के ढांचों से छोटे घर का निर्माण किया जाएगा। ट्री-हाउस पर्यटकों को खास अनुभव कराएगा।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने कई भर्ती परीक्षाओं को लेकर किया अपडेट जारी, जानें…

स्काई वाक से आनंद होगा दोगुना

बताया जा रहा है कि ईको पार्क क्षेत्र में प्रस्तावित कैफे का निर्माण काष्ठ डिजाइन का नायाब उदाहरण बनेगा। यह कैफे पूरी तरह ईको-फ्रेंडली होगा। इसके प्रत्येक भाग में लकड़ी व अन्य पर्यावरण अनुकूल वस्तुओं का प्रयोग किया जाएगा। इसके साथ ही यहां पत्थर की बेंच मिलेगी और पेड़ों के लठ्ठों से बैठने के साधन तैयार किए जाएंगे। वहीं ईको पार्क में पवेलियन सेगमेंट में पर्यटकों को स्काई वाक का अनुभव देने के लिए पिलर के ऊपर मार्ग का निर्माण किया जाएगा। प्राधिकरण को उम्मीद है कि इससे न केवल पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी बल्कि जो पर्यटक लगातार मसूरी आते हैं उन्हें एक नया डेस्टिनेशन भी मिलेगा।

यह भी पढ़ें 👉  धामी कैबिनेट में इन मुद्दों पर लगी मुहर, इन 14 मुद्दों पर हुई चर्चा…

Latest News -
Continue Reading
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

To Top